Spotify से जुड़े भारतीय सदस्य अब सुन नहीं पाएंगे Zee Music Company के गाने!

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MUMBAI – स्पॉटिफाई ने नवीनीकरण अनुबंध के लाइसेंसिंग समझौते के लिए परामर्शों के बाद भारतीय रेकॉर्ड लेबल ज़ी म्यूज़िक कंपनी के कैटलॉग को हटा दिया है। इसके परिणामस्वरूप, पिछले दो सप्ताह में भारत में स्पॉटिफाई पर सबसे अधिक सुनी जाने वाली गाने में से नंबर 1 गाना, 2022 की हिंदी फिल्म ‘भेड़िया‘ के संगीत से ‘अपना बना ले’, अब प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध नहीं है।

स्पॉटिफाई और ज़ी म्यूज़िक के बीच लाइसेंसिंग समझौते पर अमलगम से लड़ रहे हैं,” बिलबोर्ड को भेजे गए एक बयान में स्पॉटिफाई ने कहा। “इन परिणामों के बीच, स्पॉटिफाई ने ज़ी म्यूज़िक के साथ समझौते करने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढने का प्रयास किया है और हम एक आपस में सहमति से समझौता करने की उम्मीद में अपने ईमानदार नेगोशिएशंस जारी रखेंगे।

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के मुख्य व्यावसायिक अधिकारी अनुराग बेदी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्पॉटिफाई के अलावा, ज़ी म्यूज़िक गाना से भी अनुपस्थित है, जिससे वह 2022 में संपर्क तोड़ दिया था, कुछ महीनों पहले जब ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एक सदस्यता-केवल सेवा बन गया।

14 मार्च को स्पॉटिफाई पर इसकी कैटलॉग स्ट्रीम किया जा सकने का आखिरी दिन था, ज़ी म्यूज़िक के पास स्पॉटिफाई के भारत के डेली टॉप 200 गानों की चार्ट में दो दर्जन से अधिक ट्रैक थे। इनमें लंबे समय से चल रहे बॉलीवुड हिट्स शामिल थे जैसे कि “मैया मैनू” (जर्सी, 2022), “कलंक” (2019) और “पल पल दिल के पास” (2019) के टाइटल ट्रैक्स, “मखना” (ड्राइव, 2019), “नमो नमो” (केदारनाथ, 2018) और “ज़ालिमा” (रईस, 2017)।

इस लेबल के कैटलॉग में उसकी सहयोगी कंपनी ज़ी स्टूडियोज़ द्वारा वितरित फिल्मों के साउंडट्रैक भी शामिल हैं, जैसे कि 2018 की रोम-कॉम वीरे दी वेडिंग और 2019 का हिप-हॉप-सेंट्रिक गली बॉय।4

ज़ी म्यूज़िक, जो ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज़ का हिस्सा है, भारत की सबसे बड़ी रिकॉर्ड लेबलों में से एक है। इसके 93.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ यूट्यूब पर यह दूसरा सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया गया भारतीय संगीत चैनल है, जो वैश्विक नेता टी-सीरीज़ के बाद 239 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ है।

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